bal sharmik vidya yojana online

[आवेदन]Bal Shramik Vidya Yojana 2020: Online Apply| UP बाल श्रमिक विद्या योजना Registration

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2020| Yogi Bal Shramik Vidya Yojana Online|Application form| उत्तरप्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कामकाजी बालकों और बालिकाओं के लिए यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 की शुरुआत की है।

जैसा की हम सभी जानते हैं की आजकल के दौर में पढ़ाई लिखाई सबसे ज़रूरी चीज़ बन चुकी है। परन्तु बहुत से ऐसे गरीब परिवार हैं जिन्हें थोड़े प्रोत्साहन की ज़रूरत है। इसी लिए योगी सरकार इस योजना को लेके आयी है जिससे सभी इच्छुक विद्यार्थियों के परिवारों को आर्थिक मदद प्रदान की जा सके। आपको हम पूरी जानकारी हिंदी उपलब्ध करवाएँगे उसके लिए नीचे आर्टिकल देखें। (bal shramik vidya yojana in hindi)

bal sharmik vidya yojana online

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2020

बाल श्रम देश के सभी विभागों के लिए एक बहुत बड़ी समस्या शुरू से रहा है। देश में नाबालिक छोटे बच्चों से किसी भी तरह का काम करवाना गैर कानूनी अपराध है, इसके बावजूद देश में छोटे बच्चों या बाल श्रमिकों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। आज 12th June 2020 को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूरे उत्तर प्रदेश में बाल श्रमिक विद्या योजना(BSVY) की शुरुआत की यह योजना प्रदेश में बाल श्रमिकों की दशा को सुधारने के लिए बनाई गई है।

इस बाल श्रमिक योजना उत्तरप्रदेश के तहत कामकाजी बच्चों को स्कूल भेजने के लिए सरकार की तरफ से ₹1200 रूपए प्रति माह तक का सालाना राशि प्राप्त होगी।

इसके अलावा साथ ही कक्षा 8वीं, 9वीं और 10 वीं पास करने वाले छात्रों को 6000-6000 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि भी अलग से दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत की है।

Bal Shramik Vidya Yojana UP is the must required scheme for the welfare of those kids who struggle to have good life and education.

Bal Sharmik Vidya Yojana UP Key Highlights

योजना का नाम मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना
किसने शुरू की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
राज्य उत्तर प्रदेश
विभाग श्रम विभाग(UP Labour Department)
लाभार्थी यूपी बाल श्रमिक
लाभ राशि लड़के – 1000 रूपए/माह

लड़की – 1200 रूपए/माह

8th, 9th और 10th पढने वाले बच्चों को 6000 रूपए प्रोत्साहन राशी

योजना के लाभ

  • योजना की सहायता राशि निरंतर प्राप्त होने पर बच्चों का भविष्य थोड़ा सुधर जायेगा।
  • योगी सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्राप्त करने वाले बाल श्रमिक लड़के को 1000 रूपए एवं लड़कियों को 1200 रूपए प्रतिमाह मिलेंगे।
  • उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा हर महीने 1000/1200 रूपए की आर्थिक मदद के साथ-साथ, जो बच्चें आठवीं, नौवीं और दसवीं में पास होंगे, उन्हें 6000 रूपए की अतिरिक्त प्रोत्साहन राशी भी दी जाएगी।

यह भी देखें : रोजगार संगम योजना उत्तरप्रदेश

Uttar Pradesh Sharmik vidya Yojna में किसको मिलेगा लाभ

परिवार की विषम परिस्थितियों के कारण संगठित असंगठित क्षेत्रों में कार्य कर रहे 8 से 18 वर्ष आयु के कामकाजी बच्चों किशोर किशोरियों को लाभ मिलेगा।

जैसा की हम सब जानते हैं की यदि घर की आर्थिक स्थिति ख़राब हो तो बहुत से परिवार अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज पाते। कई परिवारों के बच्चों को बहुत कम उम्र से ही काम करना पड़ता है।

कुछ बच्चे अनाथ होते हैं और वह अपनी पढ़ाई का सपना पूरा नहीं कर पाते। ऐसे में इन बच्चों के सारे सपने टूट जाते हैं, वे न पढाई कर पाते हैं न बचपन के मजे ले पाते हैं। यूपी सरकार ने इसी को मद्देनज़र रखते हुए बाल श्रमिक योजना की शुरुआत की है।

bal shramik vidya yojana up

Bal Shramik Vidya Scheme Eligibility Criteria| योजना की पात्रता

  • जिन बच्चों के माता-पिता अथवा दोनों की मृत्यु हो चुकी हो तो इस योजना के पात्र होंगे।
  • माता-पिता या दोनों स्थाई रूप से दिव्यांग हो अथवा गंभीर असाध्य रोग से ग्रसित हों।
  • महिला या माता परिवार की मुखिया हो।
  • परिवार भूमिहीन परिवार होना चाहिए। 

Bal Shramik Vidya Yojana Registration|अप्लाई ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत आवेदन या रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया अभी तक सरकार द्वारा जारी नहीं की गयी है। क्यूंकि यह योजना हाल ही में शुरू की गयी है तो इसकी कोई आधिकारिक वेबसाइट भी नहीं है जहाँ से पूर्ण जानकारी लें सकें।

परन्तु यह योजना श्रम कार्यालय के तहत है तो uplabour.gov.in/ पर इसकी पूरी जानकारी जल्द ही उपलब्ध होगी।

up bal shramik vidya registration

अभी ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा। यदि ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा तो एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया जल्द ही सरकार शुरू करेगी।

योजना ऑनलाइन के तहत लाभार्थियों का चुनाव कैसे होगा?

सीएम योगी आदित्यनाथ की योजना के अनुसार पहले चरण में लगभग 2000 बच्चों का चयन किया गया है। इन सभी बच्चों को स्कूल भेजने पर लड़कों को प्रति माह 1000 रुपये और लड़कियों को प्रति माह 1200 रुपये दिए जाएंगे।

इन सभी बच्चों का चयन सर्वाधिक बाल श्रम से जुड़े कुल 57 जिलों से किया गया है। यानी, 2011 की जनगणना के अनुसार इन जिलों में सबसे अधिक बाल श्रमिक हैं।

यह भी देखें : यूपी बैंक सखी योजना

Yojana Official Website Kya Hai?

अभी तक सरकार द्वारा ऑफिसियल या आधिकारिक वेबसाइट कौन सी होगी उसकी कोई जानकारी जारी नहीं की गयी है। जैसे ही कोई जानकारी आती है आपको यहाँ पर वेबसाइट मिल जाएगी जहाँ से आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

We have shared all the necessary details if you have any question then feel free to comment below.

4 thoughts on “[आवेदन]Bal Shramik Vidya Yojana 2020: Online Apply| UP बाल श्रमिक विद्या योजना Registration”

Leave a Comment

error: Warning!! If you copied the content then google complaint will be done, Thank you