mahatma gandhi gramin seva kendra registration

[MG-GSK] Mahatma Gandhi Gram Seva Kendra MP Registration Online| महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र परियोजना

महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन| MG GSK Online Registration: The MP State government has launched Mahatma Gandhi Gram Seva Kendra for the welfare of people. With this scheme, people from gram can have the basic facilities of filling important forms from these Gram Seva Kendra.

मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने महात्मा गांधी ग्राम सेवा केंद्र योजना प्रारंभ की है जिसके तहत पंचायत स्तर पर ही बहुत से काम इन केंद्रों के द्वारा किए जाएंगे अब ग्राम वासियों को तहसील स्तर तक लोक सेवा केंद्र पर आवेदन देने नहीं जाना पड़ेगा अब पंचायत से ही महात्मा गांधी ग्राम सेवा केंद्र पर जाकर अपने सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। 

इस आर्टिकल में आपको इस परियोजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीणों को डिजिटल सुविधा प्रदान करने के लिए ध्यान में रखते हुए हर पंचायत में एक महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र खोलने की शुरुआत की है इसके तहत सीएससी सेंटर जो है वे सभी ऑनलाइन सेवाओं को डिजिटल माध्यम से ग्रामीणों तक पहुंचाएंगे और उनकी सारी समस्याओं का समाधान करेंगे।

mahatma gandhi gramin seva kendra registration

Mahatma Gandhi Gramin Seva Kendra Pariyojana MP

महात्मा गांधी ग्राम सेवा केंद्र पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी के जन्मदिवस पर लागू की गयी थी। इसके तहत मध्य प्रदेश के सभी जिलों में ग्राम सेवा केंद्र शुरू किए जाएंगे तथा इन ग्राम सेवा केंद्रों को कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा संचालित किया जाएगा।

यह कॉमन सर्विस सेंटर ग्राहकों को ग्राम पंचायत द्वारा जन सुविधा प्रदान करेंगे जैसे कि जाति प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र, खसरा, नक्शा, आय प्रमाण पत्र, बोनाफाइड, जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए यह परियोजना शुरू की गई है।

यह योजना मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी ने शुरू की है। महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र एक ऐसी परियोजना है जिसके तहत आपको एक ही जगह से सारी डिजिटल सेवाएं प्राप्त करवाई जाएंगी।

सरकार का यह मानना है कि ग्रामीणों को डिजिटल सेवाओं का लाभ उठाने के लिए मीलों दूर चलकर ना जाना पड़े इसीलिए उन्होंने हर एक पंचायत में महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र खोलने की घोषणा की है। इस स्कीम में सभी सरकारी सेवाओं को भी शामिल किया जाएगा।

mahatma gandhi gramin seva kendra pariyojana

CSC Jan Seva Kendra Registration Benefits| महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा पोर्टल के लाभ

  • महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा पोर्टल के माध्यम से  खसरा ,खतौनी ,जाति प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेज सुनिश्चित समय सीमा पर मिल पाएंगे।
  • महात्मा  गांधी ग्रामीण सेवा परियोजना का लाभ मध्यप्रदेश के ग्रामीणों को मिलेगा।
  • महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा पोर्टल की सेवाओं के तहत, प्रधानमंत्री आवास योजना , प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान ,आयुष्मान  भारत योजना, पीएम किसान योजना और सीएससी  कि 300 से भी अधिक सेवाओं को साथ में जोड़ा जाएगा। 
  • महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र योजना का लाभ मध्य प्रदेश  पंचायतों में रहने वाले नागरिकों को दिया जाएगा। 
  • इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के सीधी जिले में 174  ग्राम सेवा केंद्र संचालित किए जाएंगे।
  • महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा पोर्टल के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र, मूल प्रमाण पत्र,बोनाफाइड, खसरा ,खतौनी,आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र,जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, नक्शा, जैसी सुविधाओं का प्रावधान दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की सरकार ने सिंगल विंडो सिस्टम यानी कि एक ही खिड़की से सारे डिजिटल कामों को करने का उद्देश्य बनाया है,सरकार का मानना यह है कि नागरिकों को डिजिटल सुविधाओं का लाभ लेने के लिए ज्यादा दूर ना जाना पड़े इसलिए उन्होंने हर ग्राम पंचायत में महात्मा गांधी ग्राम सेवा पोर्टल खोलने की योजना बनाई है जिसके तहत सारे काम पंचायत में ही हो पाएंगे।

महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा योजना के उद्देश्य- MG GSK Pariyojana

  • नागरिकों की जरूरतों की चीजों को उनके गांव में ही उपलब्ध करवाना।
  • महात्मा गांधी  ग्रामीण सेवा केंद्र योजना के तहत 23000 ग्रामीण सेवा केंद्र खोले जाएंगे।
  • सिंगल विंडो सिस्टम से डिजिटल सेवाएं प्राप्त करवाई जाएंगी।
  • इस योजना के तहत सभी डिजिटल सेवाओं को किया जाएगा और साथ ही ब्लॉक लेवल के भी सारे काम किए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत नागरिकों के समय की भी बचत होगी और उनको लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा क्योंकि हर काउंटर से हर डिजिटल काम किया जाएगा।
  • महात्मा गांधी ग्राम सेवा योजना के तहत सरकारी काम भी किए जाएंगे जैसे किआयुष्मान भारत योजना, मंत्री फसल बीमा योजना, श्रम योगी मानधन योजना पेंशन योजना, ट्रेनिंग सर्विसेज CSC SERVICES etc.

Read Also: रोजगार हेतु योजना | Rojgar Setu Yojana MP

Mahatma Gandhi Gram Seva Kendra MP Registration Online 2020-21

To apply online for Gram Seva Kendra in MP you have to follow the given simple steps:

आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जोकि mp.gov2egov.com/GeneralPages/Home.aspx है। 

mg gsk pariyojana mp

वेबसाइट पर आने के बाद आपको सबसे ऊपर कैरियर, रजिस्ट्रेशन और लॉगइन के ऑप्शन दिखाई देंगे

आपको रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करते हैं तब यहां पर आपकी यूजर रजिस्ट्रेशन से जुड़ी चीजें पूछी जाएंगी

जैसा कि आपका नाम ईमेल एड्रेस मोबाइल नंबर कहां तक पढ़े हैं अभी यह सारी इनफार्मेशन डालने के बाद आपको रजिस्टर पर क्लिक करना होगा

mg gsk online registration

सीएससी जन सेवा केंद्र डिजिटल माध्यम से सभी ग्रामीणों की सहायता करने के लिए बनाया गया है इसको प्राप्त करने के लिए आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया दे दी गई है आप इन निर्देशों का पालन करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और जन सेवा केंद्र खोल सकते हैं

Key Features of CSC Jan Seva Kendra Registration

Scheme Mahatma Gandhi Gram Seva Kendra Pariyojana
Launched By Madhya Pradesh Government
Beneficaries All village people of MP
Benefits People can get various documention works from these Jan Seva centres

Read Also: MP Pratibhashali Protsahan Yojana

1 thought on “[MG-GSK] Mahatma Gandhi Gram Seva Kendra MP Registration Online| महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र परियोजना”

  1. Hii sir I am raju chaturvedi from village chaura post rahat distic rewa Madhya Pradesh my qualifications bsc ,msc and running phd

    Reply

Leave a Comment